Search This Blog

Palmistry - हाथ का प्रिंट (हाथ की छाप ) लेने की विधि तथा सामान

 



प्रिंट लेने के लिए ये वस्तुए चाहिए :- 

1 - हैंड प्रिंट रोलर, 

2 - वाटर बेस्ड प्रिंटिंग इंक (वाटर बेस्ड इंक की ट्यूब 'साईकलोस्टाइल प्रिंटिंग' के काम आती है यह इंक साबुन व्दारा हाथ से छुट जाती है ),

नोट - प्रिंटिंग प्रेस की आयल बेस्ड इंक हाथ से छुड़ाने के लिए साबुन के साथ मिट्टी के तेल (घासलेट) की भी जरूरत पडती है। 

3 - शीशा या सनमाइका जैसी कोई अन्य चिकनी सतह ,

4 - एक चिकने किस्म का कागज जो हाथ के आकार से तनिक बड़ा हो, 

5 - चिकनी सतह वाली एक मेज या चौकी जिस पर कागज रखकर प्रिंट लिया जाए ,

6 - थोड़ी सी साफ़ रुई ,

7 - हाथ धोने के लिए साबुन तथा पोछने के लिए तौलिया ,

8 - हाथ धोने के लिए पानी, वाश बेसन अथवा खुले मुंह का बर्तन जिससे हाथ धोते समय छींटे बाहर न बिखरे, 

9 - कुछ पुराने कपड़े, जिनसे प्रिंट लेने के उपरांत रोलर और चिकनी सतह की स्याही छुड़ाई जा सके 

हाथ का प्रिंट (हाथ की छाप ) लेने की विधि

  • हाथ साफ है या नही यदि साफ न हो तो हाथ धोकर तौलिये से पोंछकर सुखा ले।
  • हाथ का प्रिंट लेने के लिए चिकनी सतह पर थोड़ी सी प्रिंटिंग इंक रखकर रोलर से  उसे फैलाए। यह रोलर लैटर प्रिंटिंग प्रेस में प्रूफ उठाने के काम आता है और प्रिंटिंग इंक बेचने वाले डीलरो से मिल सकता है।
  • टेबल पर कागज पहले से फैला कर रखे, प्रिंटिंग इंक से चुपड़ा रोलर मणिबंध की रेखाओ से उंगलियों तक तथा अंगूठे से हथेली के दूसरे किनारे तक अच्छी तरह लगाए ताकि कोई जगह खाली रहे, न ही इतनी अधिक इंक लगाए कि रेखाओ और केशिकाओ की नालियाँ भर जाए।  
  • हथेली का मध्य भाग आम तौर पर गहरा होता है, वहाँ तक इंक पहुंचाने के लिए रोलर के किनारे का प्रयोग करे, तत्पश्चात इंक से चुपड़ा हुआ हाथ फैले हुए कागज पर रखे।  इंक से चुपड़े हाथ के प्रष्ट पर अपना हाथ रखकर उसे पूरी तरह दबाये।  हथेली के मध्य भाग पर अधिक दबाव दे , तत्पश्चात हाथ उठा ले, प्रिंट अच्छा निकल आएगा।  
  • यदि हथेली के मध्य भाग की गहराई बहुत अधिक हो तो प्रिंट लेने से पहले कागज के नीचे हथेली के मध्य भाग के अनुमानित स्थान पर रुई की बारीक सी तह बिछा ले, इससे मध्य भाग  का प्रिंट अच्छा आएगा। इस विधि से दूसरे हाथ का भी प्रिंट ले।

  • यदि आपने प्रिंट्स की एक प्रति अपने सवालों को भी देनी हो तो दो - दो प्रिंट निकाले।  
  • हथेली का प्रिंट लेते समय अंगूठे की छाप प्रिंट में ठीक से नही आती , इसलिए हाथ के प्रिंट निकट ही अंगूठे का प्रिंट अलग से ले  मेज के किनारे पर कागज रखकर अंगूठे के दोनों पोरों का प्रिंट ले।  
  • प्रिंट लेने के बाद पुराने कपड़े या गूदड़ से रोलर और और चिकनी सतह की इंक छुड़ा ले अधिक देर तक उन पर इंक लगे रहने से वह जम जाती है, फिर आसानी से नही छूटती।  
  • प्रिंट पर सवाली का नाम , उसकी आयु अथवा जन्म - तिथि तथा प्रिंट लेने की तिथि नोट कर ले।  

अन्य उपाय 

  • जो पामिस्ट प्रिंटिंग इंक , रोलर आदि का यह सब ताम - झाम नही रख सकते , उनके लिए पश्चिमी पामिस्ट लिपस्टिक व्दारा प्रिंट लेने की सलाह देते है। यह बहुत सरल है। सस्ती किस्म की लिपस्टिक की लालिमा बड़ी आसानी से हथेली पर लगाई जाती है, किन्तु लिपस्टिक का प्रिंट रोलर के प्रिंट जैसा स्पष्ट नही होता।  
  • यदि हाथ का रिकार्ड न रखना हो और हाथ देखने के लिए समय कम हो तो रेखाओ को स्पष्ट करने के लिए टेलकम पाउडर या बारीक चाक - मिट्टी का पाउडर को छिडके। अपनी उंगलियों से इस पाउडर को सवाली की हथेली पर हल्का सा मसले। पाउडर रेखाओ और केशिकाओ को स्पष्ट कर देता है , किन्तु पसीने के कारण यह पाउडर शीघ्र गीला हो जाता है। रेखाए फिर अस्पष्ट हो जाती है पाउडर पुन: छिडकर रेखाए फिर स्पष्ट करे।  
  • रेखाओ का अध्ययन करने के लिए मैग्नीफाइग ग्लास का प्रयोग करे। यह ग्लास ऐनक की बड़ी दुकानों पर मिल जाता है। यदि आवर्धक कांच न मिले तो नजदीक की नजर के ऐनक के कांच से भी काम चलाया जा सकता है।  
  • यह हमने हाथ को भली - भांति पढने के लिए नंगी आँखों से भी हाथ पढ़ा जा सकता है, किन्तु उसमे बारीक लक्षण देखाई नही देते। 
  • हाथ का कैमरा से फोटो भी लिया जा सकता है, इसमे भी किन्तु उसमे बारीक लक्षण देखाई नही देते। 

Translate